Tuesday, April 12, 2011

बाजार में माल बना आदमी/बाजार से न तो राजनीति, न साहित्य और न ही मीडिया अछूता है। हर क्षेत्र में बाजार इस कदर हावी है कि लोक सभा जैसी संवैधानिक संस्था

बाजार में माल बना आदमी

नामवर सिंह, वरिष्ठ पत्रकार

(BHOUTIKVADI SAMAJ MEIN,KOI BHI BAZAAR KE CHAMAK-DAMAK KI TARAF AAKARSHEET HUE BAGAIR NAHIN RAH SAKTE....AISSE MEIN TEMPTATIONS KO KABBU MEIN RAKHNA HII BADDI UPPLABDHI HAI!!!....VIBHA)

आज हर चीज बाजार से प्रभावित है, जहां आदमी बाजार में महज एक'माल' बन कर रह गया है। यही वजह है कि अब हर चीज आना-पाई-कौड़ी में आंकी जाने लगी है। बाजार से न तो राजनीति, न साहित्य और न ही मीडिया अछूता है। समाज से लेकर राजनीति तक हर क्षेत्र में बाजार इस कदर हावी है कि लोक सभा जैसी संवैधानिक संस्था भी अप्रासंगिक नजर आने लगी है।

हालात ये हैं कि हर किसी को अगर कहीं कुछ नजर आ रहा है तो वह है फायदा। लोग हर बात में फायदा खोजने लगे हैं। यहां तक कि रिश्तों में भी फायदे की घुसपैठ हो चुकी है जो परिवार जैसी संस्था के लिए बेहद खतरनाक है। लोग नफा नुकसान की तर्ज पर जिंदगी बदलने लगे हैं। शायद यही पूंजीवाद का चरम है। पूंजीवाद की सबसे बड़ी देन है कि वह व्यक्तिवाद को बढ़ावा दे रहा है जिससे सामाजिक ढांचा खंडहर होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि परिवार एक बुनियादी संस्था है और भारतीय परंपरा ऐसी ही कुछ संस्थाओं के कारण बची हुई है।

आज राजनीति में सामाजिक मुद्दों को तरजीह नहीं दी जा रही है जबकि सामाजिक ढांचे में बदलाव की बेहद जरूरत है, जिसका नतीजा यह है कि राजनीति बिलकुल बेअसर और अराजनीतिक हो गयी है।

आज देश के हर राजनीतिक फैसले में पक्ष और विपक्ष की मिली भगत नजर आती है। सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी दल बीजेपी दोनों को एक साथ कटघरे में खड़ा करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों ही की ख्वाहिश है कि पश्चिमी मुल्कों की तरह भारत में भी दो दलीय व्यवस्था बन जाए। अगर दलितों और महिलाओं को लेकर इन पार्टियों के नजरिये की बात करें तो शायद ही कोई खास फर्क नजर आए।

साहित्य दिनों दिन व्यापक हुआ है। राजनीति तो उपन्यास की खुराक है। सामाजिक मुद्दों पर कहानी और कविताएं काफी लिखी जा रही हैं लेकिन राजनीतिक मुद्दों पर अक्सर व्यंग्य ही लिखे गये हैं।

(न्यू़ज़ एक्सप्रेस के मंथन कार्यक्रम में पत्रकारों नामवर सिंह के वक्तव्य का संपादित अंश )

नोट: समाचार4मीडिया देश के प्रतिष्ठित और नं.1 मीडिया पोर्टल एक्सचेंज4मीडिया का नया उपक्रम है। समाचार4मीडिया.कॉम में हम आपकी राय और सुझावों की कद्र करते हैं। आप अपनी राय, सुझाव और ख़बरें हमें samachar4media@exchange4media.com पर भेज सकते हैं या 09899147504/ 09911612929पर संपर्क कर सकते हैं।

No comments: