Sunday, September 26, 2010

बच्चों के लिए 'शेरा मेरा दोस्त' कार्यक्रम -नई दिल्ली, रविवार, 26 सितंबर 2010(

बच्चों के लिए 'शेरा मेरा दोस्त' कार्यक्रम
Feedback Print नई दिल्ली, रविवार, 26 सितंबर 2010( 19:13 IST )

FILEबच्चों को खेलकूद से जोड़ने और उनमें विभिन्न खेलों के बारे में अभिरूचि पैदा करने के उद्देश्य से सीबीएसई स्कूली छात्रों के लिए 'शेरा मेरा दोस्त' कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके तहत बच्चे ऐसे पोस्टर, नारे और विज्ञापन तैयार करेंगे जिसमें कॉमनवेल्थ गेम्स से जुड़ी भावनाएँ प्रकट होती हो।

मसलन, बच्चे अपने पसंदीदा मुक्केबाज विजेन्दरसिंह को संदेश भेज कर उन्हें अपने प्रतिद्वंद्वी को परास्त करने और देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने की शुभकामना व्यक्त कर सकते हैं। अपने घर और आसपास गंदगी को साफ करने और इसे गंदगी को कूड़ेदान में डालने के संदेश का प्रचार प्रसार कर सकते हैं।

इसके तहत स्कूलों में वाद विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं का आयोजन करने के साथ दिल्ली में यातायात समस्या के मद्देनजर निजी वाहनों के स्थान पर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने का संदेश दिया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रमंडल खेल और उससे जुड़े विषयों पर पोस्टर, कार्टून आदि तैयार किए जा सकते हैं। कार्यक्रम में उन बच्चों को विशेष तवज्जो दी जायेगी जो अपने घर को राष्ट्रमंडल खेल के अनुरूप सजाते हैं।

सीबीएसई के अध्यक्ष विनित जोशी ने कहा कि ‘शेरा मेरा दोस्त’ कार्यक्रम के तहत प्रतियोगिता का आयोजन तीन स्तरों पर होगा।

उन्होंने कहा कि बच्चों में आसपास के माहौल को बेहतर बनाने की अद्भुत रचनात्मक क्षमता होती है। इसे देखते हुए अपने अच्छे रचनात्मक कार्यो को प्रस्तुत करने के अलावा अपने पसंदीदा खिलाड़ी को उत्कृष्ठ संदेश भेज सकते हैं।

इसके अलावा बच्चों को अपने घर और स्कूल को सजाने संवारने के साथ आसपास साफ सफाई जैसे कार्यो में उनके योगदान को भी शामिल किया गया है। (भाषा)
और भी

No comments: